Wednesday 20 May, 2009

कुर्ला टर्मिनस की व्यवस्था में सुधार
के लिए कृत संकल्प नये डीआरएम

मुंबई : कुर्ला टर्मिनस की हालत को सुधारने के लिए मध्य रेल प्रशासन ने आवश्यक कदम उठाना शुरू कर दिया है. इसी सिलसिले में एक कदम और बढ़ाते इस स्टेशन पर आने और जाने के लिए गाडिय़ों के लिए अलग-अलग लेन बना दी गई है, ताकि यात्रियों की आवाजाही में कोई अनियमितता न हो और स्टेशन एरिया के ट्रैफिक में सुगमता बनी रहे. मध्य रेल की यह पहल रंग लाई है और लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर ट्रैफिक की पहले जैसी दुव्र्यवस्था नहीं रह गई है.
मध्य रेल के मुम्बई मंडल के डी आर एम श्री एम. सी. चौहान ने बताया कि हमने स्टेशन के बाहर मुख्य तौर पर 4लेन और प्राइवेट गाडिय़ों के लिए अलग से पांचवी लेन बनाई है. पहली लेन स्टेशन जानेवाली टैक्सियों के लिए, दूसरी लेन स्टेशन से बाहर निकलने वाली टैक्सियों के लिए, तीसरी लेन स्टेशन जाने वाले रिक्षा के लिए और चौथी लेन स्टेशन से बाहर निकलने वाले रिक्षा के लिए आरक्षित की गई है. श्री चौहान ने बताया कि यात्रियों के लिए बनाई गई लेन के नियम का पालन हो, इसके लिए हमने जीआरपी और आरपीएफ के एक्स्ट्रा स्टाफ की तैनाती भी कर दी है और टैक्सी ऑटो चालकों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं. श्री चौहान का अनुसार ट्रैफिक को लेकर पहले जो हाय तौबा मची रहती थी, अब उसकी समस्या नहीं रहेगी.
इसके अलावा श्री चौहान ने बताया कि एलटीटी पर किसी भी धांधली को रोकने के लिए हमने कुल 33 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और कंट्रोल रूम में बैठकर यात्रियों के साथ-साथ आरपीएफ और जीआरपी के जवानों पर नजर रखे हुए हैं. काबिल-ए-गौर है कि साधारण क्लास के यात्रियों से आरपीएफ और जीआरपी के जवानों द्वारा यहां पैसा वसूलने की एक परंपरा सी बन गई है, जिसे रोकने के लिए मध्य रेल ने कमर कसी हुई है. उन्होंने यह भी कहा कि साधारण क्लास के यात्रियों को लाइन में लगने से पहले ही उनके टिकट पर नंबर देने का भी प्रावधान हमने शुरू किया है और यह पहले आओ-पहले सीट पाओ के आधार पर हो रहा है.

No comments: